मेरा अपना संबल

रेलवे की एस.एम.एस. शिकायत सुविधा : मो. नं. 9717630982 पर करें एसएमएस

रेलवे की एस.एम.एस. शिकायत सुविधा   :  मो. नं. 9717630982 पर करें एसएमएस
रेलवे की एस.एम.एस. शिकायत सुविधा : मो. नं. 9717630982 पर करें एस.एम.एस. -- -- -- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ट्रेन में आने वाली दिक्कतों संबंधी यात्रियों की शिकायत के लिए रेलवे ने एसएमएस शिकायत सुविधा शुरू की थी। इसके जरिए कोई भी यात्री इस मोबाइल नंबर 9717630982 पर एसएमएस भेजकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। नंबर के साथ लगे सर्वर से शिकायत कंट्रोल के जरिए संबंधित डिवीजन के अधिकारी के पास पहुंच जाती है। जिस कारण चंद ही मिनटों पर शिकायत पर कार्रवाई भी शुरू हो जाती है।

फ़रवरी 14, 2011

मिस्र की जनता को मुबारक बाद


                                        मिस्र की जनता को   "गांधीगिरी" मुबारक 

अलविदा , होस्नी मुबारक
दुनिया भर से मिस्र की जनता को सराहा जा रहा है । उसकी एकजुटता जनित क्रांति की अप्रत्यासित सफलता पर बधाइयां - शुभकामनाएं मिल रही हैं । तहरीर चौक पर मिस्र की जनता ने एक तरह से सत्याग्रह के जरिए ही आंदोलन छेड़ा और जीत हासिल की। यह जनक्रांति इतनी जल्दी अपने उद्देश्य में सफ़ल साबित हो जाएगी, इसका अनुमान तो था , पर इतनी जल्दी , इसका अनुमान शायद किसी को भी नहीं रहा होगा । मिस्र में आए इस ऐतिहासिक बदलाव के पीछे इंटरनेट पर चलने वाली फेसबुक जैसी कई सोशल नेटवर्किंग साईट की भी बहुत अहम भूमिका रही। यही वजह थी कि आम जनता एक दूसरे के सीधे संपर्क में आकर सड़कों पर निकल आई। विश्व के राजनैतिक इतिहास में सत्ता परिवर्तन के लिए जितनी भी क्रांतियां हुई हैं, उनमें नेतृत्व व्यक्ति या दल आधारित रहा है। लेकिन मिस्र में मुबारक की तानाशाही के खिलाफ जनता का स्वत:स्फूर्त आंदोलन था। हांलाकि मुस्लिम ब्रदरहुड की अग्रणी भूमिका इस आंदोलन में रही । होस्नी मुबारक के लगातार 30 सालों के शासन के दौरान देश में जहां भ्रष्टाचार, बेरोज़गारी , भूखमरी और गरीबी ने जहाँ पूरे मिस्र में पैर पसारा वहीं राष्ट्रपति मुबारक स्वयं दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनने में पूरी तरह सफल रहे । मुबारक के धन कुबेर होने का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वे इस समय लगभग 70 अरब डालर की संपत्ति के स्वामी हैं।  तीन हफ्तों के संघर्ष के बाद यह प्रश्न अपनी जगह कायम है कि मिस्र में सत्ता की कमान कौन संभालेगा ? फिलहाल सेना इस भूमिका को निभा रही है। और उसने आश्वस्त किया है कि जल्द ही नागरिक सत्ता स्थापित की जाएगी।  अन्यथा पूर्व के अनुभव यह बताते हैं कि जब सेना के हाथों देश की सत्ता आती है, तो फिर सैन्य तानाशाही का रास्ता ही प्रशस्त होता है। मुबारक का बेटा, जिसे वे अपने बाद सत्ता सौंपने के इच्छुक थे, पहले ही देश छोड़कर जा चुका था और जब होस्नी मुबारक को यह अहसास हो गया कि वे किसी भी तरह आंदोलनकारियों को झुका नहीं सकते, तो उन्हें पद छोड़ना ही पड़ा।  मिस्र में लोकतंत्र की स्थापना में सेना किस तरह से सहयोग करेगी,  अब यह बड़ा सवाल है। समुचे विश्व को संदेश देने में सफ़ल हुआ यह आंदोलन मिस्र की जनता आगे कितना सफ़ल जीवन दिला पाता है इस ओर समूचे संसार की निगाहें हैं । तमाम तानाशाहों को अब सावधान हो जाना चाहिए । नैतिकता की ताकत कितनी अक्षुण्य है संसार ने देखा और सीखा है । जनता अब तानाशाहों के द्वारा विश्वस्तर पर आंख मूंद कर मचाई जाने वाली लूट-खसोट तथा धन-संपत्ति के अथाह संग्रह को भी और अधिक सहन करने के मूड में हरगिज़ नहीं है । दुनिया के लोग अब जागरुक हैं, अपने व अपनी आने वाली नस्लों के भविष्य को लेकर वे चिंतित हैं ।
 साथ ही एक सवाल यह भी है कि क्या भारत की जनता भी कभी जागेगी जमाखोरी , मुनाफ़ाखोरी ,भ्रष्टाचारियों और भूमाफ़ियाओं के खिलाफ़ ?  इन तमाम बुराईयों की जड़ राज नेताओं के खिलाफ़ ??  भ्रष्ट और तानाशाह सरकारी अफ़सरों की मनमानी के खिलाफ़ ???

9 टिप्‍पणियां:

  1. सिर्फ़ तानाशाह ही नही धाटोले वाज ओर भार्ष्ट नेताओ के लिये भी एक सबक हे, अगर समय रहते नही सुधरे, तो उन सब का यही हाल होने वाला हे, आप का लेख बहुत सुंदर लगा, धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  2. धन्यवाद भाटिया जी । क्या भारत की जनता भी कभी जागेगी जमाखोरी , मुनाफ़ाखोरी ,भ्रष्टाचारियों और भूमाफ़ियाओं के खिलाफ़ ? इन तमाम बुराईयों की जड़ राज नेताओं के खिलाफ़ ?? भ्रष्ट और तानाशाह सरकारी अफ़सरों की मनमानी के खिलाफ़ ???

    उत्तर देंहटाएं
  3. वाकई, बिना किसी गांधी के मिश्र की जनता ने सामूहिक एकता के द्वारा अपने उद्देश्य की पूर्ति कर शेष दुनिया के सामने उदाहरण रच दिया है ।

    उत्तर देंहटाएं
  4. Congratulations to the People of Egypt. Now when will the people of Chhattisgarh come out of the Euphoric Stage and understand that our Honourable Chief Minister Dr. Raman Singh who has sold FORESTS, MINES/MINERALS, CONTRACTS OF ALL ROADS, CHARANPAADUKAS, STADIUMS, LAND IN EVERY POSSIBLE AREA IN THE STATE and now he has just SOLD LAKES & RESERVOIRS. The last one to build by public money and FOR THE USE OF PRIVATE POWER PLANTS IN WHICH BIG POLITICIANS OF STATE HAVE STAKES. And just yesterday the Raman Cabinet gave the nod for KAMAL VIHAR in every district and prominent Towns in Chhattisgarh.
    The BJP Govt. has made its intention very clear that when they handover the power to the NEW GOVT. in December 2013 there will be NO SCOPE OF CORROUPTION IN ANY FORM. BJP will not leave even a stone them to sell or lease it. CHHATTISGARH will be at a point where even BRAHMA JI, will not be able to do anygood. FEEL GOOD.

    उत्तर देंहटाएं
  5. अपने यहां पता नहीं कब सुधरेगा....फिर भी वो सुबह कभी तो आएगी..उम्मीद पर दुनिया कायम है...
    आपका ब्लॉग भी फॉलो कर लिया है...

    उत्तर देंहटाएं
  6. .

    @-क्या भारत की जनता भी कभी जागेगी जमाखोरी , मुनाफ़ाखोरी ,भ्रष्टाचारियों और भूमाफ़ियाओं के खिलाफ़ ? इन तमाम बुराईयों की जड़ राज नेताओं के खिलाफ़ ?? भ्रष्ट और तानाशाह सरकारी अफ़सरों की मनमानी के खिलाफ़ ???

    एक बहुत ही वाजिब प्रश्न उपस्थित किया है आपने । मिस्र के अनुकरणीय आन्दोलन के बाद भी यदि भारत की जनता नहीं जगती तो निश्चित ही यह दुखद है और हमारे हौसले कहीं न कहीं कमज़ोर हैं , इस बात की और इंगित करता है ।

    हमारे यहाँ सत्ता में तानाशाह बैठे हैं तो जनता भी कुछ कम नहीं। स्वार्थी और आलसी है । एकता की भी कमी है। वर्ना कौन कहता है की आसमान में सुराख हो नहीं सकता , एक पत्थर तो तबियत से उछालों यारों।

    .

    उत्तर देंहटाएं
  7. आशुतोष जी,
    एक बार फिर सिद्ध हो गया कि क्रांति बिना ख़ून बहाए भी लाई जा सकती है !
    रही बात भारत की, तो हमारी सहन शीलता का जिस दिन बाँध टूट जाएगा उस दिन एक क्रांति का जन्म हो जाएगा !
    ईश्वर करे यह जल्दी हो !

    उत्तर देंहटाएं
  8. Pah;i baar aapke blog par aaya hun. Bahut achha lagaa.

    'Mishir' ki janta ke saath meri bhi sahanubhuti hai.

    Shubhkaamnayen.....

    उत्तर देंहटाएं
  9. आप का लेख बहुत सुंदर लगा, धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं

आपकी मूल्यवान टिप्पणी के लिए कोटिशः धन्यवाद ।

फ़िल्म दिल्ली 6 का गाना 'सास गारी देवे' - ओरिजनल गाना यहाँ सुनिए…

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...