मेरा अपना संबल

रेलवे की एस.एम.एस. शिकायत सुविधा : मो. नं. 9717630982 पर करें एसएमएस

रेलवे की एस.एम.एस. शिकायत सुविधा   :  मो. नं. 9717630982 पर करें एसएमएस
रेलवे की एस.एम.एस. शिकायत सुविधा : मो. नं. 9717630982 पर करें एस.एम.एस. -- -- -- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ट्रेन में आने वाली दिक्कतों संबंधी यात्रियों की शिकायत के लिए रेलवे ने एसएमएस शिकायत सुविधा शुरू की थी। इसके जरिए कोई भी यात्री इस मोबाइल नंबर 9717630982 पर एसएमएस भेजकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। नंबर के साथ लगे सर्वर से शिकायत कंट्रोल के जरिए संबंधित डिवीजन के अधिकारी के पास पहुंच जाती है। जिस कारण चंद ही मिनटों पर शिकायत पर कार्रवाई भी शुरू हो जाती है।

जुलाई 19, 2010

2000 करोड़ का बढ़िया जुगाड़ सरगुजा और बस्तर के नाम

पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री और सरगुजा जिले के प्रभारी रामविचार नेताम की अध्यक्षता में आज जिला मुख्यालय अम्बिकापुर के कलेक्टोरेट में जिला योजना समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सरगुजा जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्यो के लिए 1107.93 करोड़ रूपए की एकीकृत कार्ययोजना का अनुमोदन किया गया. बैठक में सरगुजा जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्यो के लिए 1107.93 करोड़ रूपए की एकीकृत कार्ययोजना का अनुमोदन किया गया। यह कार्ययोजना तीन साल के लिए बनाई गई है. यह कार्ययोजना तीन साल के लिए बनाई गई है। कार्ययोजना में सड़क निर्माण, स्वास्थ्य, शिक्षा, क्षमता विकास, आजिविका के साधन, अधोसंरचना विकास और खेलकूद के क्षेत्र में एक लाख 78 हजार 410 कार्य शामिल किए गए है. कार्ययोजना में सड़क निर्माण, स्वास्थ्य, शिक्षा, क्षमता विकास, आजिविका के साधन, अधोसंरचना विकास और खेलकूद के क्षेत्र में एक लाख 78 हजार 410 कार्य शामिल किए गए है। बैठक में संसदीय सचिव श्री सिध्दनाथ पैकरा, केन्द्रीय योजना आयोग के निदेशक डॉ. बैठक में संसदीय सचिव  सिध्दनाथ पैकरा, केन्द्रीय योजना आयोग के निदेशक डॉ. ए.के. ए.के. पण्डा, प्रभारी कलेक्टर    धनंजय देवांगन, पुलिस अधीक्षक सरगुजा  एन.के. ठाकुर उपस्थित थे. पण्डा, प्रभारी कलेक्टर  धनंजय देवांगन, पुलिस अधीक्षक सरगुजा  एन.के.ठाकुर उपस्थित थे।
जिले के प्रभारी मंत्री श्री नेताम ने कहा कि बैठक में जिले के सर्वागीण विकास के लिए अनुमोदित कार्य योजना के तहत नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में प्राथमिकता से कार्य स्वीकृत किए जाएंगे. जिले के प्रभारी मंत्री श्री नेताम ने कहा कि बैठक में जिले के सर्वागीण विकास के लिए अनुमोदित कार्य योजना के तहत नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में प्राथमिकता से कार्य स्वीकृत किए जाएंगे। इन कार्यो के माध्यम से इन क्षेत्रों का तीव्रगति से विकास होगा. इन कार्यो के माध्यम से इन क्षेत्रों का तीव्रगति से विकास होगा। उन्होंने बताया कि जिले में आवागमन की सुविधा के लिए प्रभावित क्षेत्रों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़को का विस्तार किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि जिले में आवागमन की सुविधा के लिए प्रभावित क्षेत्रों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़को का विस्तार किया जा रहा है। योजना आयोग के निदेशक डॉ. योजना आयोग के निदेशक डॉ. पण्डा ने बताया कि देश में नक्सल प्रभावित 33 जिलों में छत्तीसगढ़ के सात जिले शामिल है. पण्डा ने बताया कि देश में नक्सल प्रभावित 33 जिलों में छत्तीसगढ़ के सात जिले शामिल है। सरगुजा जिले में 11 क्षेत्र नक्सल प्रभावित है. सरगुजा जिले में 11 क्षेत्र नक्सल प्रभावित है। उन्होंने अधिकारियों को अनुमोदित कार्ययोजना के अनुसार कार्य कराने के निर्देश दिए. उन्होंने अधिकारियों को अनुमोदित कार्ययोजना के अनुसार कार्य कराने के निर्देश दिए। डॉ. डॉ. पण्डा ने कहा कि बच्चे अच्छा पढ़े और उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहे, तो प्रदेश की प्रगति को कोई रोक नहीं पायेगा. पण्डा ने कहा कि बच्चे अच्छा पढ़े और उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहे, तो प्रदेश की प्रगति को कोई रोक नहीं पायेगा। उन्होंने राज्य में विकास कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि दूसरे प्रदेशों की तुलना में छत्तीसगढ़ में अच्छा कार्य हो रहा है. उन्होंने राज्य में विकास कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि दूसरे प्रदेशों की तुलना में छत्तीसगढ़ में अच्छा कार्य हो रहा है।
बैठक में अधिकारियों ने एकीकृत कार्ययोजना के जानकारी देते हुए बताया कि जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 120 सड़कों के विस्तार के लिए 304.51 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है. बैठक में अधिकारियों ने एकीकृत कार्ययोजना के जानकारी देते हुए बताया कि जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 120 सड़कों के विस्तार के लिए 304.51 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। के क्षेत्र में 9 हजार 9 कार्यो के लिए 93.60 करोड़ रूपए, शिक्षा के क्षेत्र में आठ 105 कार्यो के लिए 211.68 करोड़ रूपए, क्षमता विकास के क्षेत्र 15 हजार 12 कार्यो के लिए 12.69 करोड़ रूपए, आजीविका के क्षेत्र में एक 40 लाख में हजार स्वास्थ्य हजार 423 कार्यो के लिए व्यापार में 96.21 करोड़ रूपए, अधोसंरचना के क्षेत्र में चार 168 कार्यो के लिए 348.25 करोड़ रूपए और खेलकूद के क्षेत्र में हजार 8.55 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है. स्वास्थ्य के क्षेत्र में 9 हजार 9 कार्यो के लिए 93.60 करोड़ रूपए, शिक्षा के क्षेत्र में आठ हजार 105 कार्यो के लिए 211.68 करोड़ रूपए, क्षमता विकास के क्षेत्र में 15 हजार 12 कार्यो के लिए 12.69 करोड़ रूपए, आजीविका के क्षेत्र में एक लाख 40 हजार 423 कार्यो के लिए 96.21 करोड़ रूपए, अधोसंरचना के क्षेत्र में चार हजार 168 कार्यो के लिए 348.25 करोड़ रूपए और खेलकूद के क्षेत्र में 8.55 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष सरगुजा श्रीमती पुष्पा नेताम, उपाध्यक्ष  ओम प्रकाश जायसवाल, विधायक  टी.एस. सिंहदेव, डॉ प्रेमसाय. सिंह, योजना समिति के सदस्यों सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे. बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष सरगुजा श्रीमती पुष्पा नेताम, उपाध्यक्ष  ओम प्रकाश जायसवाल, विधायक  टी.एस.सिंहदेव, डॉ.प्रेमसाय सिंह, योजना समिति के सदस्यों सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

1 टिप्पणी:

  1. Mishra Ji,
    Hamare logon ne 2003 me ek nara diya tha- "FEEL GOOD". Us waqt to Soniaji ne Use PUNCTURE kar diya tha par M.P & C.G me pechle 6.5yrs se ANVRAT FEEL GOOD ho raha hai.
    Itna FEEL GOOD to AAZADI ke 55yrs me bhi nahi hua tha.
    Ham chate hai ki vipksh ko 25 PETI PRATI MAH me kush rakhte rahe aur...... Sab ka Kalyan ho.
    Jai Shree Ram.

    उत्तर देंहटाएं

आपकी मूल्यवान टिप्पणी के लिए कोटिशः धन्यवाद ।

फ़िल्म दिल्ली 6 का गाना 'सास गारी देवे' - ओरिजनल गाना यहाँ सुनिए…

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...