मेरा अपना संबल

रेलवे की एस.एम.एस. शिकायत सुविधा : मो. नं. 9717630982 पर करें एसएमएस

रेलवे की एस.एम.एस. शिकायत सुविधा   :  मो. नं. 9717630982 पर करें एसएमएस
रेलवे की एस.एम.एस. शिकायत सुविधा : मो. नं. 9717630982 पर करें एस.एम.एस. -- -- -- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ट्रेन में आने वाली दिक्कतों संबंधी यात्रियों की शिकायत के लिए रेलवे ने एसएमएस शिकायत सुविधा शुरू की थी। इसके जरिए कोई भी यात्री इस मोबाइल नंबर 9717630982 पर एसएमएस भेजकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। नंबर के साथ लगे सर्वर से शिकायत कंट्रोल के जरिए संबंधित डिवीजन के अधिकारी के पास पहुंच जाती है। जिस कारण चंद ही मिनटों पर शिकायत पर कार्रवाई भी शुरू हो जाती है।

सितंबर 07, 2010

"निनो" दुनियाँ का सबसे छोटा व्यक्ति



दुनियाँ का सबसे छोटा आदमी होने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कोलंबिया का 24 वर्षीय डांसर एडवार्ड निनो हर्नाडेज खुद को अद्भूत व्यक्ति मानता है।
एडवार्ड की लंबाई मात्र 27 इंच है और उसकी ख्वाहिश फास्ट कार खरीदने और दुनिया की है। एडवार्ड जिन हस्तियों से मिलने की हसरत रखता है, उनमें जैकी चान, सिल्वेस्टर स्टालान और पूर्व कंबोडियाई राष्ट्रपति एल्वरो यूराइब शामिल है। एडवार्ड का वजन 10 किलो है और दुनियाँ का जीवित वह सबसे छोटा व्यक्ति है। पार्ट टाइम डांसर एडवार्ड का कहना है कि मैं बहुत खुश हूं क्योंकि मेरे जैसा और कोई नहीं। वह यह भी खुलासा करता है कि उसकी एक गर्लफ्रेंड भी है जिसकी लंबाई 5 फीट से कम है। हालांकि एडवार्ड के दोनों आंखों में कैट्रेक्ट्स है जिससे उसे धुंधला दिखता है और परिवार के पास उसका इलाज कराने के लिए पैसे नहीं है, इसके बावजूद उसे एक फिल्म में बतौर ड्रग चोर का रोल मिल गया है। एडवार्ड की 43 वर्षीय मां नोएमी हर्नाडेज के मुताबिक वह पांच बच्चों में सबसे बड़ा है और जब वह दो साल का था, तब से उसका बढना रूक गया। डॉक्टर कभी इसका जवाब नहीं दे सके कि वह क्यों इतना छोटा है। जन्म के समय उसका वजन 1.5 किलो और लंबाई मात्र 15 इंच थी। डॉक्टर भी इस बात को लेकर हैरान थे कि वह इतना छोटा क्यों है। दुनिया का सबसे छोटा आदमी होने और गिनीज बुक में नाम दर्ज होने के बाद चर्चा में आना एडवार्ड को अच्छा लगता है लेकिन उसकी एक पीडा भी है। वह कहता है कि - "लोग हमेशा मुझे छुना चाहते है और गोद में उठाना चाहते है। इससे मुझे बहुत दुख होता है ।"

2 टिप्‍पणियां:

  1. लाजवाब .


    पोला की बधाई भी स्वीकार करें .

    उत्तर देंहटाएं
  2. अरे भाई तो सबसे लम्बा व्यक्ति कौन है...................................ये भी तो बताइए वैसे अच्छा पोस्ट

    उत्तर देंहटाएं

आपकी मूल्यवान टिप्पणी के लिए कोटिशः धन्यवाद ।

फ़िल्म दिल्ली 6 का गाना 'सास गारी देवे' - ओरिजनल गाना यहाँ सुनिए…

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...