मेरा अपना संबल

रेलवे की एस.एम.एस. शिकायत सुविधा : मो. नं. 9717630982 पर करें एसएमएस

रेलवे की एस.एम.एस. शिकायत सुविधा   :  मो. नं. 9717630982 पर करें एसएमएस
रेलवे की एस.एम.एस. शिकायत सुविधा : मो. नं. 9717630982 पर करें एस.एम.एस. -- -- -- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ट्रेन में आने वाली दिक्कतों संबंधी यात्रियों की शिकायत के लिए रेलवे ने एसएमएस शिकायत सुविधा शुरू की थी। इसके जरिए कोई भी यात्री इस मोबाइल नंबर 9717630982 पर एसएमएस भेजकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। नंबर के साथ लगे सर्वर से शिकायत कंट्रोल के जरिए संबंधित डिवीजन के अधिकारी के पास पहुंच जाती है। जिस कारण चंद ही मिनटों पर शिकायत पर कार्रवाई भी शुरू हो जाती है।

अक्तूबर 31, 2010

क्या हमारे शहर आने वाला खोवा असली है ???

 पिछले साल  जप्त किया गया नकली खोवा 
दिवाली आ गई । शहर की मिठाई दुकानों में हजारों किलो मिठाइयों के आर्डर हैं , बिना आर्डर के भी हजारों किलो मिठाइयाँ बिकनी हैं ।समूचे प्रदेश में लाखों किलो मिठाइयाँ बिकतीं हैं इस दौरान । सिंथेटिक खोवा जो कि आलू , शकरकंद, स्टार्च के साथ  यूरिया खाद , डिटर्जेंट पाउडर , एसेंस और अन्य तमाम तरीकों के जहरीले - प्राण घातक अखाद्य पदार्थों के मिश्रण से बनाया जाता है , बहुत ही घातक होता है  , ऐसा टनों खोआ पिछ्ले दो हफ़्तों से बेधड़क बाहर से आ रहा है , कोई रोक-टोक या जाँच का सवाल यहाँ नहीं उठता । क्यों ?  क्या नकली खोवा , आम आदमी की जिंदगी  से खिलवाड़ करने वाला खोवा नहीं आता हमारे यहाँ ? मगर सरकार में बैठे प्रभावशाली लोगों का कहना है कि पुलिस या खाद्य विभाग ऐसी कोई भी कार्यवाही न करे जिससे कि हमारे व्यापारी बंधुओं को कोई परेशानी का सामना ऐन त्योहार के वक्त करना पड़े । याद रहे कि नकली खोवा पकडने जाने के जुर्म में प्रदेश के एक पुलिस अफ़सर को नगर के एक सर्वाधिक चर्चित मंत्री ने खूब खरी-खोटी सुनाई थी । इस घटना से क्षुब्द पुलिस अधिकारी लम्बी छुट्टी पर चले  गये  , इस बात को साल भर से ऊपर हो गया है , अधिकारी आज भी छुट्टी पर है , और बडे से बडा पुलिस अधिकारी अब रायपुर में नकली खोवा पकडने के काम से मानो तौबा कर लिया है । तो खावो नकली और जानलेवा खोवा-मिठाई । आम आदमी भी अपने को बेबस - लाचार बता कर लगा है इस नकली खोए को खाने , और अपने शरीर में नित्य नई तरह की बीमारियों को जन्म देने पालने में । उसमें भी इतना साहस नहीं - समझ नहीं कि वह इस नकली और जानलेवा मिठाइयों का त्याग - तिरस्कार कर सके , कम से कम अपनी और अपने परिजनों के स्वास्थ्य की रक्षा कर सके । इस बात का विश्वास बेचने वालों को है । उन्हें यह भी मालूम है कि जब तक कोई बडी घटना न हो जाय यहाँ सब कुछ ऐसा ही चलता रहेगा ,और कोई घटना हो भी गई तो सम्हल ही जाएगी ,  आखिर ये बेचने वाले कोई और नहीं कहीं न कहीं है मंत्री के ही जातभाई हैं - भाईबंद हैं । कोई कुछ नहीं कर सकता इनका ,दिखा दिया है कि बडे ही दमदार हैं ये मिठाई बेचने वाले छत्तीसगढ़ की राजधानी के । जय हो  छत्तीसगढ़ महतारी !!!
छत्तीसगढ़ में एक तरफ जहां भ्रष्ट मंत्री और अफसर बेसुमार हैं तो ईमानदार अफसरों की भी कमी नहीं है। पुलिस जैसे विभाग के एक ईमानदार एएसपी शशिमोहन सिंह ने इस्तीफा सीधे तौर पर मंत्री के मुंह पर मारा है। अभी उनके इस्तीफे के एक दिन पहले ही नगर निगम के ईमानदार आयुक्त अमित कटारिया को राजनीति के खेल में हटाया गया था। अब इससे पहले की शशिमोहन सिंह का भी हश्र ऐसा ही होता उन्होंने इस्तीफा देने में भला समझा और सीधे इस्तीफा देकर चर्चा में आ गए है। यह वाकया अक्टूबर 2009 का है । वे आज भी छुट्टी पर हैं।

7 टिप्‍पणियां:

  1. नकली चीजों से लोगों को बचना चाहिए । हमारे राज्य को आगे बढाने के लिये सिर्फ सरकार को ही नहीं,बल्कि लोगों को भी जागरुक होना पडेगा ।

    उत्तर देंहटाएं
  2. महाराज, इस प्रदेश मे सब कूछ नकलि है। यहां लूट कि छुत है। जिस मन्त्रि कि आप बात कर रहे हैं उस का तो कमल विहार मे तेल निकाल दिया कुछ जिम्मेदार नाग्रिक्को ने।
    वैसे मुर्दो के इस शेहर मे जब तक कुछ लोग अपने ज़िन्दा रह्ने का एह्सास कराते रेहेन्गे तब तक सरकार मनमानि नहि कर सक्ती।

    उत्तर देंहटाएं
  3. wah bahut achhi jankari ..

    imaandar logo ki koi nahi sunta sahab jamana bada badal gaya hai

    उत्तर देंहटाएं
  4. क्या करे दोस्त आज शायद ही कोई एसी चीज़ मिलेगी जिसमे मिलावट न हो पर अगर हम जागरूक रहेंगे तभी कुच्छ हो सकता है अब तो नकली असली का फर्क भी पता नहीं चलता पर जानकारी के लिए धन्यवाद दोस्त !

    उत्तर देंहटाएं
  5. मिलावटखोरो, जमाखोरो, बएइमानो, भ्रस्ताचारियो, बहुरुपियो, लूटेरो को दिपावलि की हार्दिक सुभ्कामनाए। हमे पुरा भरोसा है कि 2013 तक इनका कोइ बाल भि बन्का नहि कर सकता।
    इनके रिश्तेदारओ ने इसकी व्यवस्ता की है।
    उस के बाद जनता को एक मौका मिलेगा, हालात बदलने का।

    उत्तर देंहटाएं
  6. शुभ दीपवाली की आपको हार्दिक शुभकामनायें| हम आपकी सुख,शान्ति,उन्नति,यश और वैभव के लिए माता रानी से सफल प्रार्थना करते हैं भगवान् सदा आपके सहाय हो | शुभ दीपावली

    उत्तर देंहटाएं
  7. अली बाबा और चालीस चोर को " फ़ील गुड " ने और मिलावट्खोरो तथा मुनफ़ाखाखोरो को तन्त्र ने मदहोश कर रखा है।

    यही सचचा राम राज्य है।

    प्रदेश की जनता इसी लायक है।

    2018 तक ऐसा चला तो हम विश्व मे नमबर एक बन जाएगे।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी मूल्यवान टिप्पणी के लिए कोटिशः धन्यवाद ।

फ़िल्म दिल्ली 6 का गाना 'सास गारी देवे' - ओरिजनल गाना यहाँ सुनिए…

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...