मेरा अपना संबल

रेलवे की एस.एम.एस. शिकायत सुविधा : मो. नं. 9717630982 पर करें एसएमएस

रेलवे की एस.एम.एस. शिकायत सुविधा   :  मो. नं. 9717630982 पर करें एसएमएस
रेलवे की एस.एम.एस. शिकायत सुविधा : मो. नं. 9717630982 पर करें एस.एम.एस. -- -- -- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ट्रेन में आने वाली दिक्कतों संबंधी यात्रियों की शिकायत के लिए रेलवे ने एसएमएस शिकायत सुविधा शुरू की थी। इसके जरिए कोई भी यात्री इस मोबाइल नंबर 9717630982 पर एसएमएस भेजकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। नंबर के साथ लगे सर्वर से शिकायत कंट्रोल के जरिए संबंधित डिवीजन के अधिकारी के पास पहुंच जाती है। जिस कारण चंद ही मिनटों पर शिकायत पर कार्रवाई भी शुरू हो जाती है।

अगस्त 01, 2010

वापस नहीं होगा " कोहिनूर ",जहाँ है वहीं रहेगा - कैमरन


 ब्रिटेन की महारानी के ताज में जड़ा हमारा   कोहिनूर हमें वापस नहीं लौटाएगा ब्रिटेन। भारत यात्रा पर आए ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने इस मशहूर हीरे को वापस करने की अपील ठुकरा दी है। यह बेशर्मी ही नहीं , चोरी ऊपर से सीना जोरी करने जैसा काम है । शर्म आनी चाहिये ब्रिटेन को ।
एक भारतीय समाचार चैनल को दिए इंटरव्यू में कैमरन ने कहा - ‘मैं अगर "हाँ" कहूं तो ब्रिटिश संग्रहालय खाली हो जाएगा। कोहिनूर के मालिकाना हक को लेकर काफी बहस हो चुकी है।
मुझे अफसोस के साथ कहना पड़ेगा कि यह हीरा वहीं रहेगा, जहां फिलहाल रखा गया है।’ कैमरन से पूछा गया था कि क्या वे   कोहिनूर  हीरा भारत को वापस लौटाएंगे?
गौरतलब है कि ब्रिटेन में लेबर पार्टी के सांसद कीथ वाज ने भी कोहिनूर हीरा लौटाने की अपील की थी। बेंगलुरू से दिल्ली पहुंचने पर कैमरन ने गुरुवार को महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की।
उन्होंने राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील से भी मुलाकात की। पिछले दो सदियों में ब्रिटेन के सबसे युवा प्रधानमंत्री कैमरन (43) का राष्ट्रपति भवन में भव्य स्वागत किया गया। कैमरन ने विदेश मंत्री एसएम कृष्णा से द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की।
 कोहिनूर   के साथ जुड़ा है श्राप - कोहिनूर के बारे में 1306 ईस्वी में लिखा गया संस्कृत का एक श्लोक है, ‘केवल ईश्वर या कोई महिला इसे दोषमुक्ति के लिए पहन सकती है।’
आंध्रप्रदेश की खान से निकला यह हीरा जिस किसी के भी पास रहा, उसकी या तो मौत हो गई, या राजगद्दी चली गई।

1 टिप्पणी:

  1. शर्म करो ब्रिटेन वासियों , हमारा ही माल चुरा ले गये हो और हमारे ही घर आ कर कहते हो ,वापस नहीं करोगे । और कितनी परीक्षा लोगे हमारे धैर्य की ? अच्छा होगा हमारा हीरा हमको वापस लौटा दो ।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी मूल्यवान टिप्पणी के लिए कोटिशः धन्यवाद ।

फ़िल्म दिल्ली 6 का गाना 'सास गारी देवे' - ओरिजनल गाना यहाँ सुनिए…

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...